Tomato Price Hike : जल्द ही मिलेगी महंगे टमाटर की कीमतों  से राहत 

 Tomato Price Hike : जल्द ही मिलेगी महंगे टमाटर की कीमतों  से राहत 
Share this post

Tomato Price Hike :    आजकल बाजार में टमाटर के भाव 150 से 170 रुपये किलो है जो की आम आदमी की पहुँच से बहुत दूर है ।  । हर साल की तरह इस साल भी टमाटर के बढ़े दाम ने लोगों को गहरी चिंता में डाल दिया है।  टमाटर है ही ऐसी सब्जी, जिसके बिना हर पकवान अधूरा लगता है।सभी सब्जियों का स्वाद और शान बढ़ाने वाले टमाटर के भाव जब आसमान छूने लगे तो आम आदमी का बजट बिगड़ना तय है ।  हर ओर बस यही चर्चा हो रही है कि आखिर ऐसा क्या हो गया कि टमाटर के दाम इस कदर आसमान छूने लग गए। गरीब की थाली व किचन से दूर हो रहे टमाटर की बढ़ी कीमतों के पीछे कम उत्पादन या कीटों का हमला नही है ,बल्कि सप्लाई चेन मे सेंध की वजह से इसकी कीमतों मे इजाफा हुआ है ।देश मे टमाटर की खपत करीब 18 मिलियन टन है ।हर साल की तरह इस बार भी इसकी खेती 114 हेक्टेयर में हूई थी और उत्पादन भी 21.5 मिलियन टन हुआ है ।टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक लेख में कहा कि देश में पूरे साल टमाटर की फसल होती है।मुख्य रूप से इसकी खेती मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और गुजरात में होती है। देश होने वाली टमाटर की कुल खेती में इन राज्यों की हिस्सेदारी 46 परसेंट है।

Tomato Price Hike :

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति ड़ॉ आनंद कुमार सिंह ने कहा की कुछ इलाको मे कीटों का हमला जरुर हुआ था।लेकिन टमाटर के उत्पादन मे बहुत अधिक नुकसान नहीं हुआ है ।

देश मे सप्लाई चेन को सुव्यवस्थित करने की जरुरत है ।खेतो से फल टूटने से लेकर बाजार तक पहुचाने के लिये विशेष इंतजाम करना होगा ।क्योंकि सप्लाई चेन मे गड़बड़ी के साथ बारिश से बाधित हुए मार्ग और महंगे हुए ट्रांसपोर्टेशन भी टमाटर की कीमतों को बढ़ा रहे है ।

वर्तमान मे टमाटर मुख रूप से कर्नाटक के पोलार,चिंतामणि,सीमौर व चिकवड़ा क्षेत्र से आ रहा है ।वैसे हिमाचल प्रदेश,तमिलनाडु,केरल,आंध्र प्रदेश आदि से भी टमाटर आ रहा है ।ड़ॉ सिंह ने बताया की बारिश मे टमाटर की कीमत मे उछाल आता है लेकिन सप्लाई चेन की वजह से ज्यादा दाम बढ़ गये हैं ।

दिल्ली में टमाटर की खपत की पूर्ति करने के लिए 20 गाड़ी चाहिए, जबकि इस समय आवक 10 से 12 गाड़ी है। मांग व आपूर्ति के इतने बड़े अंतर को पाटना काफी मुश्किल है क्योंकि इसकी पैदावार काफी कम है। ऐसे मे टमाटर की नई फसल आने पर ही टमाटर की महंगाई से राहत मिल सकती है।



Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email