Stock Market : सोने के भाव में देखी जा सकती है गिरावट जानिए क्या रहेगा बाजार का रुख वैश्विक बाजार में कैसा रह सकता है सोने का भाव

 Stock Market : सोने के भाव में देखी जा सकती है गिरावट जानिए क्या रहेगा बाजार का रुख वैश्विक बाजार में कैसा रह सकता है सोने का भाव
Share this post

 

Stork market : अमेरिकी आर्थिक आंकड़े इस बार मजबूत दिखे हैं। शुक्रवार को सोने की कीमतें दो सप्ताह के निचले स्तर पर रहीं, जिससे हाई इंट्रेस्ट रेट के माहौल में डॉलर और बांड में तेजी आई, इसकी वजह से बिना इंट्रेस्ट वाले मेटल में बीते पांच सप्ताह में सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट देखी गई।

हाजिर सोना 0.2% बढ़कर 1,948.24 डॉलर प्रति औंस पर 0126 GMT पर था, जो पहले 12 जुलाई के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर था और पिछले सत्र में 1.4% गिरकर बंद हुआ था। पूरे सप्ताह अब तक इसमें 0.5% की गिरावट आई है, जो 23 जून के बाद की सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट है। वही अमेरिकी सोना वायदा 0.1% बढ़कर 1,947.30 डॉलर प्रति औंस हो गया।

होल्डिंग गोल्ड के कॉस्ट को बढ़ाया
उच्च अमेरिकी ब्याज दरें और ट्रेजरी बांड ने होल्डिंग गोल्ड रखने की अपॉरचुनिटी कॉस्ट को बढ़ाया है।
शीर्ष केंद्रीय बैंकों ने मुद्रास्फीति कम होने के बावजूद इस सप्ताह दर वृद्धि का एक और दौर जारी रखा है, लेकिन अब आगे के कदमों के बारे में अधिक सतर्क हो गए हैं, यह संकेत है कि वैश्विक मौद्रिक में सख्त नियमों का एक साल का दौर समाप्त हो सकता है।

रॉयटर्स पोल के अनुसार विश्लेषकों ने इस साल के लिए अपने सोने की कीमत के पूर्वानुमान को थोड़ा कम कर दिया है। वैश्विक आर्थिक चिंताओं ने भी 2024 के लिए प्लैटिनम और पैलेडियम पूर्वानुमानों को कम कर दिया। अन्य कीमती धातुओं में भी साप्ताहिक गिरावट तय थी। हाजिर चांदी 24.14 डॉलर पर स्थिर रही, प्लैटिनम 936.33 डॉलर पर और पैलेडियम 0.1% बढ़कर 1,241.28 डॉलर पर पहुंच गया।

Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email