PCS-J Preliminary Exam : पीसीएस-जे प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी , जाने पूरी जानकारी

 PCS-J Preliminary Exam : पीसीएस-जे प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी , जाने पूरी जानकारी

PCS-J Preliminary Exam: Admit card released for PCS-J preliminary exam, know complete details

Share this post
PCS-J Preliminary Exam :  उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (Uttar Pradesh Public Service Commission) ने उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज (Junior Division ) प्रारंभिक परीक्षा-2022 के लिए सोमवार को प्रवेश पत्र जारी कर दिए। प्रारंभिक परीक्षा 12 फरवरी को पांच जिलों में आयोजित की जाएगी।

PCS-J Preliminary Exam :

पीसीएस जे के 303 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें अनारक्षित (सामान्य वर्ग) के लिए 123, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए81, अनुचित जाति के लिए 63, अनुसूचित जनजाति के लिए छह और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए 30पद आरक्षित हैं। क्षैतिज आरक्षण के तहत इनमें भूतपूर्व सैनिकों के 16, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित के छह, महिला के 60 एवं दिव्यांगजन के 12 पद हैं,परीक्षा के लिए 79736 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। प्रारंभिक परीक्षा प्रयागराज, गोरखपुर, कानपुर नगर, आगरा एवं मेरठ के विभिन्न केंद्रों में आयोजित की जाएगी।
परीक्षा दो सत्रों में सुबह 9.30 से 11.30 बजे और अपराह्न 2.30 से 4.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी के अनुसार अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं,अभ्यर्थियाें को प्रवेश पत्र में अंकित परीक्षा केंद्र पर नियम तिथि एवं समय पर दो फोटो और आईडी प्रूफ की मूल एवं छायाप्रति लेकर आना है। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में 30 मिनट पूर्व प्रवेश दिया जाएगा और परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद परीक्षा केंद्र में किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे और गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग होगी। पहला प्रश्नपत्र सामान्य ज्ञान का होगा, जो 150 अंकों का होगा। इसे हल करने के लिए दो घंटे का वक्त मिलेगा। दूसरा प्रश्नपत्र विधि का होगा, जो दो घंटे का होगा और यह प्रश्नपत्र ३०० अंकों का होगा।
Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email