Online Payment : जल्द बंद होगा ऑनलाइन पेमेंट पर रोक ! गूगल पे , पेटीएम UPI ID पर लगेगी रोक

 Online Payment : जल्द बंद होगा ऑनलाइन पेमेंट पर रोक ! गूगल पे , पेटीएम UPI ID पर लगेगी रोक
Share this post

Noida Desk : यदि आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो यह खबर आपके लिए है क्यूंकि ऑनलाइन पेमेंट करने वाले यूजर्स की दिक्कतें बढ़ सकती हैं। गूगल पे, फोन पे और पेटीएम यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि कई यूजर्स की यूपीआई आईडी को 31 दिसंबर से बंद किया जा सकता है।

 
Online Payment : 
 आपको बता दें कि इस मामले में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI की तरफ से गूगल पे, पेटीएम और फोन पे को एक सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें एनपीसीआई की तरफ से थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे गूगल पे (Google Pay), फोन पे (Phone Pay) और पेटीएम (PTM) को उन यूपीआई आईडी (UPI ID) को 31 दिसंबर 2023 से बंद करने का निर्देश दिया गया है, जो एक साल से एक्टिवेट नहीं है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर पिछले एक साल से आपने किसी यूपीआई आईडी से लेनदेन नहीं किया है, तो उसे 31 दिसंबर 2023 के बाद बंद कर दिया जाएगा।

क्या कहता  है नियम
एनपीसीआई के सर्कुलर के अनुसार 1 साल से इस्तेमाल ना की जाने वाली यूपीआई आईडी को बंद करने की वजह यूजर सिक्योरिटी है। दरअसल कई बार यूजर्स बिना अपने पुराने नंबर को डीलिंक करके नई आईड बना लेता है, जो फ्रॉड की वजह बन सकती है। ऐसे में एनपीसीआई की तरफ से पुरानी आईडी को बंद करने का निर्देश दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश
वही संभावना है कि आपके पुराने नंबर को किसी नए यूजर को इश्यू कर दिया जाए। जैसा सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा, तो ऐसे में फ्रॉड की संभावना ज्यादा हो जाती है। इन्ही सारी वजहों से पुरानी आईडी को बंद करने का निर्णय लिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने हालिया निर्णय में कहा है कि टेलिकॉम प्रोवाइडर कंपनियां 90 दिनों से डिएक्टिवेटेड नंबर को बंद कर सकती हैं। साथ ही वो नंबर किसी दूसरे को ट्रांसफर कर सकती हैं।

नोट – अगर आपकी यूपीआई आईडी पिछले एक साल से एक्टिवेटेड है। मतलब उस यूपीआई आईडी से लेनदेन कर रहे हैं, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email