Noida News : विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की हुई समीक्षा बैठक

 Noida News : विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की हुई समीक्षा बैठक

विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की हुई समीक्षा बैठक

Share this post

Noida News : जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभागार में विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान व जिला स्वास्थ्य समिति एवं शासी निकाय की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जन सामान्य के लाभार्थ संचालित की जा रही स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से आज कलेक्ट्रेट के सभागार में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान व जिला स्वास्थ्य समिति एवं शासी निकाय की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई।

Noida News : 

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की समस्त योजनाओं की गहन समीक्षा करते हुये स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ जन सामान्य को समय से उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य कार्यक्रमों से जुड़े हुए अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों को जनपद में बहुत ही माइक्रो प्लान के साथ संचालित किया जाए ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप सभी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ जन-जन तक सरलता के साथ पहुंच सके। डीएम ने जिला स्वास्थ समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद में संचारी रोग एवं दस्तक अभियान समाप्त हो गया है परंतु अधिकारीगण अभी भी एक्टिव रहकर संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए वेक्टर जनित को लेकर व्यापक स्तर पर स्कूलों, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार प्रसार सुनिश्चित करें और आम जनमानस को डेंगू के बुखार के लक्षण एवं उनसे बचाव के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराएं साथ ही शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर एंटी लार्वा, फागिंग तथा साफ-सफाई की व्यवस्था पर विशेष फोकस रखा जाए।

जिलाधिकारी ने पूर्व बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन में क्या कार्यवाही की गई उसके विषय में जानकारी प्राप्त की। मैटरनल हेल्थ कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि गर्भवती महिलाओं में एचआरपी को चिन्हित किया जाए एवं उनको शत-प्रतिशत उपचार प्रदान किया जाए। संस्थागत प्रसव में समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि सभी निजी चिकित्सालयों से भी संस्थागत प्रसव के सभी आंकड़ों को प्राप्त किया जाए और लाभार्थियों का भुगतान शत-प्रतिशत सुनिश्चित किया जाए। मंत्रा एप के माध्यम से सभी सरकारी चिकित्सालयों में जन्म लेने वाले बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनाए जाने के निर्देश दिए। रूटीन टीकाकरण की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया की सभी प्रभारी अपने-अपने एसडीएम, तहसीलदारों, ग्राम प्रधानों, प्रभावशाली व्यक्तियों, धार्मिक नेताओं से संपर्क स्थापित करते हुए संपूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग एवं शासी निकाय की बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं का जन-जन तक लाभ पहुंचाने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है सभी अधिकारीगण एवं चिकित्सकगण अपनी-अपनी ड्यूटी पर निर्धारित समय पर उपस्थित होकर सरकार द्वारा संचालित किए जा रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों का लाभ पहुंचाने की दिशा में विशेष प्रयास सुनिश्चित करें। जिला अधिकारी ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुये नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने डैश बाॅर्ड पर ब्लाॅक वाइज स्वास्थ्य से सम्बन्धित रेकिंग का अवलोकन किया गया। साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि ब्लाॅक वाइज में कम आने वाले संबन्धित के विरूद्ध वेतन रोकने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों के द्वारा ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए कि जनपद के सभी सरकारी अस्पतालों में निरंतर स्तर पर पर्याप्त मात्रा में दवाइयों एवं समस्त आवश्यक मेडिकल सयंत्र की उपलब्धता रहें।

इस महत्वपूर्ण बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जर्नादन सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 डॉक्टर सुनील शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 रेनू अग्रवाल, डीपीएम मंजीत कुमार, जिला मलेरिया अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण एवं अन्य सम्बन्धित विभागीय अधिकारीगण एवं कर्मचारी गण मौजूद थे।

Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email