Noida News : श्रीमद्भागवत कथा में सुदामा चरित्र एवं परीक्षित मोक्ष का प्रसंग

 Noida News : श्रीमद्भागवत कथा में सुदामा चरित्र एवं परीक्षित मोक्ष का प्रसंग

श्रीमद्भागवत कथा में सुदामा चरित्र एवं परीक्षित मोक्ष का प्रसंग

Share this post

Noida News : निठारी में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा के सातवें दिन कथा व्यास निरंजन दास महाराज ने सुदामा चरित्र और परीक्षित मोक्ष आदि प्रसंगों का सुंदर वर्णन करते हुए बताया कि सुदामा जी जितेंद्रिय एवं भगवान कृष्ण के परम मित्र थे। वे भिक्षा मांगकर अपने परिवार का पालन पोषण करते थे । गरीबी के बावजूद भी हमेशा भगवान के ध्यान में मग्न रहते। पत्नी सुशीला सुदामा जी से बार बार आग्रह करती कि आपके मित्र तो द्वारकाधीश हैं उनसे जाकर मिलो शायद वह हमारी मदद कर दें। सुदामा पत्नी के कहने पर द्वारका पहुंचते हैं और जब द्वारपाल भगवान कृष्ण को बताते हैं कि सुदामा नाम का ब्राम्हण आया है। कृष्ण यह सुनकर नंगे पैर दौङकर आते हैं और अपने मित्र को गले से लगा लेते । उनकी दीन दशा देखकर कृष्ण के आंखों से अश्रुओं की धारा प्रवाहित होने लगती है। सिंघासन पर बैठाकर कृष्ण जी सुदामा के चरण धोते हैं। सभी पटरानियां सुदामा जी से आशीर्वाद लेती हैं। सुदामा जी विदा लेकर अपने स्थान लौटते हैं तो भगवान कृष्ण की कृपा से अपने यहां महल बना पाते हैं लेकिन सुदामा जी अपनी फूंस की बनी कुटिया में रहकर भगवान का सुमिरन करते हैं।

Noida News :

अगले प्रसंग में शुकदेव जी ने राजा परीक्षित को सात दिन तक श्रीमद्भागवत कथा सुनाई जिससे उनके मन से मृत्यु का भय निकल गया। तक्षक नाग आता है और राजा परीक्षित को डस लेता है। राजा परीक्षित कथा श्रवण करने के कारण भगवान के परमधाम को पहुंचते है। इसी के साथ कथा का विराम हो गया।

आयोजन समिति के प्रवक्ता राघवेन्द्र दुबे ने बताया कि सोमवार को प्रातः 9 बजे से हवन यज्ञ होगा और दोपहर 12 बजे से भंडारे का आयोजन किया जाएगा जिसमें भक्तजन प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। इस अवसर पर आयोजन समिति के प्रवक्ता राघवेन्द्र दुबे, नरेंद्र शर्मा, यज्ञदत्त शर्मा, चौधरी प्रेमी सेन, ललित अवाना, अर्जुन प्रजापति, अशोक अवाना, पूरन सेन, तेज सिंह अवाना सहित तमाम निठारी वासी व में बड़ी संख्या भक्तजन मौजूद रहे।

Noida news : 1976 से 1997 तक के किसानों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी जाएगी किसान एकता संघ की बैठक में हुआ फैसला

 

Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email