Noida news : जापान के सेकिशो कोरपोरेशन एवं एमिटी विश्वविद्यालय के मध्य समझौता पत्र पर हुआ हस्ताक्षर

 Noida news : जापान के सेकिशो कोरपोरेशन एवं एमिटी विश्वविद्यालय के मध्य समझौता पत्र पर हुआ हस्ताक्षर
Share this post

 

Noida news : एमिटी विश्वविद्यालय के छात्रों एवं शिक्षकों के लिए अत्यंत प्रसन्नता का दिन रहा जब छात्रों को विकास के अवसर प्रदान करने के लिए एमिटी विश्वविद्यालय में जापान डेस्क का अनावरण किया गया और इस संर्दभ में जापान के सेकिशो कोरपोरेशन एवं एमिटी विश्वविद्यालय के मध्य समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया गया जो दो संस्थानों के मध्य एक नए रिश्ते के प्रारंभ का प्रतीक है। इस समझौता पत्र पर जापान के सेकिशो कोरपोरेशन के अध्यक्ष श्री मेसाकी सेकी और एमिटी विश्वविद्यालय के चांसलर डा अतुल चौहान ने हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर जापान के सेकिशो कोरपोरेशन के कोरपोरेट प्लानिंग चीफ श्री कियोतोशी अराकी, कोरपोरेट प्लानिंग टीम के सदस्य श्री मासाफूमी हांडा, सुश्री ईशा सचदेव और सुश्री डू थी टू टुये सहित एमिटी ग्रूप्‌ वाइस चांसलर डा गुरिंदर सिंह, एमिटी साइंस टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन फांउडेशन के अध्यक्ष डा डब्लू सेल्वामूर्ती, एमिटी विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैेनजमेंट स्टडीज के डीन के डा संजीव बंसल और एमिटी टेक्नीकल प्लेसमेंट सेंटर के उपनिदेशक श्री अंजनी कुमार भटनागर उपस्थित थे।

इस समझौता पत्र के अंर्तगत एमिटी आवश्यकतानुसार डिवाइस और नेटर्वक वातावरण प्रदान करेगी और जापान डेस्क ऑनलाइन के सुचारू कामकाज के लिए सेकिशों कोरपोरेशन के साथ सहयोग करेगी। जापानी कंपनियों में रोजगार प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए और रोजगार प्रदान करने वाली जापानी कंपनियों के संर्पक ंिबंदु का कार्य करेगा और कैरियर से संबंधित कार्यक्रमों का प्रबंधन करेगी। इसके अलावा यह जापान में विश्वविद्यालयों के साथ आदान प्रदान कार्यक्रमों को सुविधाजनक बनाने और जापानी भाषा पाठयक्रमों को बढ़ावा देने में मदद करेगा। सेकिशो कोरपोरेशन उन एमिटी छात्रों के लिए प्रासंगिक परामर्श प्रदान करेगा जो जापानी कंपनियों के लिए काम करना चाहते है। कंपनी जापानी कंपनियों की नियुक्ति प्रकिया को सुविधाजनक बनाने के लिए साक्षात्कार की व्यवस्था करने के साथ साथ एमिटी छात्रों को नौकरी खोजने की गतिविधियों में मदद करने के लिए भी जिम्मेदार होगी। जापान के सेकिशो कोरपोरेशन के अध्यक्ष श्री मेसाकी सेकी ने कहा कि एमिटी में मिले स्वागत वास्तव में अ़िद्वतिय और विशेष है क्योकी मैने कभी भी इतने भव्य और हार्दिक स्वागत का अनुभव नही किया है। जापान में 80 प्रतिशत आबादी विश्वविद्यालयों में जाती है और केवल 20 प्रतिशत स्कूल के बाद नौकरियों के लिए जाते है। यह समझौता पत्र भारत एवं एमिटी के साथ हमारे नये संबंधों का प्रारंभ है। सेकिशों कोरपोरेशन, एमिटी विश्वविद्यालय के साथ मिलकर काम करने और भविष्य का नेतृत्व करने वाली प्रतिभाओं के निर्माण का उत्सुक है जो दोनों देशों के विकास में योगदान देगें। एमिटी के साथ साझेदारी ऑनलाइन मोड मे शुरू की गई थी और अब हम एमिटी के छात्रों के साथ मिलकर कार्य करेगें। हम इस अवसर के लिए बेहद आभारी है और दोनों देशों के उज्जवल भविष्य के लिए मिलकर काम करने के लिए उत्साहित है जिससे भारत और जापान संबंध मजबूत होेगें।

एमओयू पर हस्ताक्षर के महत्व पर प्रकाश डालते हुए एमिटी विश्वविद्यालय के चांसलर डा अतुल चौहान ने कहा कि भारतीय संस्कृति में अतिथि को ईश्वर का रूप माना जाता है और इसलिए जापान के सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिती हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है। किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए दोनों संस्थानों के मध्य मूल्यों का तालमेल आवश्यक है और एमिटी एवं सेकिशों कोरपोरेशन बहुत सारे मूल्यों को साझा करती है। एमिटी सदैव युवा प्रतिभाओं का पोषण करती है। यह समझौता पत्र सेकिशो कोरपोरेशन और एमिटी विश्वविद्यालय की एक दूरदर्शी पहल जो छात्रों के सर्वागीण विकास में सहायक बनेगा।

इस अवसर पर एमिटी ग्रूप्‌ वाइस चांसलर डा गुरिदंर सिंह ने एमिटी शिक्षण समूह का अवलोकन प्रस्तुत करते हुए बताया कि लगभग हजारो ंकी संख्या में एमिटी के छात्र आज जापान की दिग्गज कंपनियों जैसे सेकिशो समूह, ग्रेप सिटी, एनईसी, यमाहा, फुजिस्तु, होंडा से जुडें है। एमिटी और सेकिशों वैश्विक परिपेक्ष्य में एक साथ स्थानीय समाज में और जीवन सुधार में योगदान देने का एक समान दर्शन साझा करते है। जापानी एमिटी में सभी कार्यक्रमों में पढ़ाई जाने वाली लोकप्रिय विदेशी व्यवसायिक भाषा में से एक है और एमिटी में 1000 से अधिक छात्र जापानी भाषा सीख रहे है।

एमिटी साइंस टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन फांउडेशन के अध्यक्ष डा डब्लू सेल्वामूर्ती ने कहा कि रक्षा प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचे सहित कई क्षेत्रों में भारत जापानी सहयोग देखा जा सकता है और एमिटी जापान और कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों के साथ एक महत्वपूर्ण संबंध साझा करती है।

जापान के सेकिशो कोरपोरेशन के अध्यक्ष श्री मेसाकी सेकी सहित उनके साथ आये प्रतिनिधिमंडल ने एमिटी सेंट्रल लाइब्रेरी, एमिटी इनोवेशन इंक्यूबेटर और एमिटी स्टूडियों का दौरा किया। इस अवसर पर एमिटी स्कूल ऑफ इंजिनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के निदेशक डा मनोज पंाडेय सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। विदित हो कि जापान में 1908 मं स्थापित सेकिशो कोरपोरेशन की शुरूआत पेट्रोलियम उत्पादों की ब्रिकी से हुई और कंपनी युवा प्रतिभाओ ंकी भर्ती कर रही है जो कंपनी के विकास की दिशा में काम कर सकते है।

Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email