Noida news : राजस्थान कल्याण परिषद् नोएडा द्वारा हरियाली तीज का उत्सव मनाया गया

 Noida news : राजस्थान कल्याण परिषद् नोएडा द्वारा हरियाली तीज का उत्सव मनाया गया
Share this post

 

Noida news : राजस्थान कल्याण परिषद् नोएडा द्वारा इंदिरा गांधी कला केंद्र सेक्टर-6 नोएडा में अत्यंत ही धूम धाम व हर्षोल्लास के साथ हरियाली तीज का उत्सव मनाया गया व रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए । इस आयोजन के अंतर्गत संस्था के सदस्य परिवारों द्वारा अत्यंत ही मनमोहक तरीक़े व विभिन्न नृत्य नाटिका के माध्यम से सावन के अधिक मास से लेकर आज़ादी का इंद्रधनुष के विभिन्न स्वरूपों का मंचन किया गया । हमें अंग्रेजो से आज़ादी सन् 1947 में मिली लेकिन अभी भी हमारा देश कई रूढ़िवादी परम्परा व अन्य समस्याओं के गम्भीर बंधनो से जकड़ा हुआ है । आज़ादी के बाद की इन ग़ुलामी के बंधनों व समाज में व्याप्त चुनौतियों को नृत्य नाटिका के माध्यम से संस्था के सदस्यों द्वारा अत्यंत ही प्रभावी तरीक़े से प्रस्तुत किया गया ।
इस अवसर पर ज़िलाधिकारी मनीष वर्मा व सुप्रसिद्ध उद्योग समूह प्रियागोल्ड के निर्देशक मनोज अग्रवाल एवं शेखर अग्रवाल की गरिमामयी उपस्थिति रही ।
संस्था के संरक्षक एवं पूर्व अध्यक्ष महेंद्र शाह ने बताया कि राजस्थान की गौरवशाली परम्परा , तीज त्योहार , संस्कृति व भारत के उद्योग जगत में राजस्थानियों के महत्वपूर्ण योगदान का उल्लेख करते हुए राजस्थान कल्याण परिषद के विभिन्न कार्यक्रमों व गतिविधियों एवं नोएडा के सामाजिक उत्थान में इस संस्था के योगदान की भूरी भूरी प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि इस संस्था से जुड़ कर वे स्वयं भी अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हैं ।
संस्था के अध्यक्ष जीवन जैन ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि सहित नोएडा के विभिन्न सामाजिक संस्थाओं से पधारे गणमान अतिथियों व संस्था के सभी सम्माननीय सदस्य गण व उनके परिवार जनों का स्वागत करते हुए बताया कि हमारी संस्था विगत क़रीब 33 वर्षों से नोएडा में कार्यरत है एवं आज के इस परिवेष में भी अपनी संस्कृति, अपने पहनावे , अपने खान पान व अपनी बोली को अक्षुण्ण रखने में सफल रही है । उन्होंने बताया कि हम अपने कार्यक्रमों के माध्यम से न केवल अपनी गौरवशाली संस्कृति व परम्परा को जीवंत रखा है अपितु इसका प्रचार प्रसार भी करते आ रहे है। उन्होंने बताया कि सामाजिक कार्यों के अलावा कई चेरिटबल प्रोजेक्ट के माध्यम से विभिन्न कल्याणकारी कार्यों में भी राजस्थान कल्याण परिषद् अपना महत्वपूर्ण योगदान देती आ रही है ।
आज के इस सांस्कृतिक आयोजन के लिए उन्होंने सांस्कृतिक समिति के सभी महिला सदस्यों व यूथ विंग को धन्यवाद देते हुए उनकी भूरी भूरी प्रशंसा की । उन्होंने बताया कि लगभग पिछले एक महिने से सभी महिला सदस्य अपने घर की ज़िम्मेदारियों व बच्चे अपनी पढ़ाई व ट्यूशन के बावजूद भी इस कार्यक्रम के लिए न केवल अपना भरपूर समय दिया अपितु अत्यंत ही उत्साह के साथ इस में भाग लिया।
संस्था की महासचिव रंजू माथुर ने सभी उपस्थित अतिथियों व सदस्यों का धन्यवाद करते हए कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए कार्यकारिणी के सभी सदस्यों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। उत्कृष्ट कार्यक्रम की प्रस्तुति के लिए सांस्कृतिक समिति के सभी महिला सदस्यों व बच्चों के प्रति भी उन्होंने अपना धन्यवाद ज्ञापन किया।
मुख्य अतिथि जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम को आजादी के अमृत महोत्सव से जोड़कर संस्था ने वीर बलिदानी शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की है। जिलाधिकारी ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।
इस अवसर पर संस्था के वरिष्ठ सदस्यों के साथ साथ नोएडा की विभिन सामाजिक संस्थाओं जिनमें अग्रवाल मित्र मंडल, मारवाड़ी युवा मंच, नवरत्न, नोएडा लोक मंच, श्री जी गौसदन, फोनवा एवं भारत विकास परिषद् के पदाधिकारी शामिल हुए। संस्था के गणमान्य लोगों में के एल बैद , ओ पी दानी , आर के पुरोहित , जी पी केडिया , आर पी सोनी सहित संस्था के पूर्व अध्यक्ष ओ पी बंसल जी, जी सी माहेश्वरी, विजय सोनी, अनिल अग्रवाल, अरविंद सोनी, आर सी बजाज, पवन शर्मा , अरविंद वैद, के सी गुप्ता, एन के मालपानी की गरिमामयी उपस्थिति रही । कार्यक्रम के सफल आयोजन व व्यवस्था में जुगल सोनी, राजेश खंडेलवाल, निर्मल भूतोरिया , अनिल जैन, राजीव गुप्ता, एस एन पारीक, श्रेया शर्मा, नरेश सोढानी, रामरतन शर्मा, दिनेश माहेश्वरी, दिनेश चांडक, शांति लाल सुराना का विशेष योगदान रहा । सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन में मंजु केडिया के नेतृत्व में पारुल माहेश्वरी , अनुराधा वैद, सरिता गुप्ता, ललिता मेहता , सुनीता शर्मा, रेखा जैन , सीमा अग्रवाल , निशी अग्रवाल , अनिता शर्मा का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email