Noida news : नोएडा शहीद स्मारक पर वायु सेवा प्रमुख ने श्रद्धांजलि अर्पित की

 Noida news : नोएडा शहीद स्मारक पर वायु सेवा प्रमुख ने श्रद्धांजलि अर्पित की
Share this post
Noida news : निकट संबंधियों को अपने प्रिय परिवार के सदस्य को श्रद्धांजलि देते और 23वें वार्षिक दिवस पर पुष्पांजलि समारोह देखने के बाद इस अवसर पर मौजूद सभी लोगों की आंखें सुन्न हो गईं। जब अपने लाड़ले की वीरगाथा को याद किया गया और शहीद के परिजनों को पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए बुलाया गया तो शहीदों के परिजनों और वहां मौजूद सभी लोगों की आंखों में सुन्नता साफ नजर आ रही थी. दर्शकों ने रंगारंग पुष्पांजलि समारोह की खूब सराहना की।
 मुख्य अतिथि, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी पीवीएसएम एवीएसएम वीएम एडीसी, वायु सेना प्रमुख ने श्रद्धांजलि अर्पित की, जिसके बाद क्रमशः सेना और नौसेना की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार, वीएसएम, जीओसी दिल्ली क्षेत्र, मेजर जनरल रणजीत सिंह, एडीजी (आर्टी) और रियर एडमिरल अरविंद रावल, निदेशक परियोजनाएं, और एयर कमोडोर एस तोमर, एओसी, वायु सेना स्टेशन।
इसके बाद 25 वीर शहीदों के परिजनों से संस्था के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल जीएल बख्शी, डीसीपी वीसी मिश्रा, कर्नल आईपी सिंह, पी गुप्ता और एस शर्मा, श्रीमती उषा कक्कड़ और विंग कमांडर भगवान पाल, अरुण विहार और जलवायु विहार संस्थानों के प्रतिनिधि; क्रमशः एसबीआई और पीएनबी से श्रीमती मृणाल सिंह और श्री पीआर प्रधान, प्रिंसिपल और छात्र श्रीमती आई नियोगी, एपीएस से पी तिवारी, ओएस राणा और ए भदौरिया; नागरिक गणमान्य व्यक्तियों, रक्षा कर्मियों, दिग्गजों और आम नागरिकों ने पुष्पांजलि अर्पित की।
इससे पहले, मुख्य अतिथि का स्वागत चेयरमैन लेफ्टिनेंट जनरल जीएल बख्शी और कार्यकारी निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल एसके सिंह ने किया। सार्जेंट आर के गुप्ता के नेतृत्व में औपचारिक त्रि-सेवा गार्ड और बिगुलर्स ने सैन्य सटीकता के साथ प्रक्रिया को अंजाम दिया।
अध्यक्ष ने मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट जनसमूह का स्वागत किया तथा मुख्य अतिथि बनने पर संस्था की ओर से आभार व्यक्त किया। उन्होंने तीनों सेवा मुख्यालयों, दिल्ली क्षेत्र, सिग्नल रेजिमेंट, नोएडा प्राधिकरण, नोएडा पुलिस, अरुण विहार और जल वायु विहार संस्थानों के प्रमुखों को धन्यवाद दिया; और आर्मी पब्लिक स्कूल को उनकी सहायता और उदार दान के लिए धन्यवाद। उन्होंने मीडिया के बहुमूल्य योगदान की सराहना की।
‘स्मारिका 2024’ जारी करने के बाद मुख्य अतिथि ने समारोह के उच्च मानक की सराहना की और पवित्र स्मारक को बनाए रखने के लिए संस्था की समर्पित टीम को बधाई दी और यह युवाओं के लिए प्रेरणा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले हमारे शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए नोएडा शहीद स्मारक पर उपस्थित होना सम्मान की बात है। उन्होंने विरासत को संभालने का संकल्प लेने और यह सुनिश्चित करने को कहा कि उनके बलिदान से उज्जवल और सुरक्षित भविष्य का मार्ग प्रशस्त हो।
श्रीमती नीता चौधरी ने शहीदों के परिवारों से बातचीत की और संस्था की ओर से पीबीओआर के एनओके को उपहार वितरित किये। रनिंग कमेंट्री श्रीमती प्रीति दास और कर्नल ओपी मेहता (सेवानिवृत्त) द्वारा दी गई।
मीडिया से बातचीत के दौरान, कमांडर नरिंदर महाजन ने बताया कि यह कार्यक्रम पूरी तरह से सेवानिवृत्त रक्षा बिरादरी द्वारा आयोजित और समन्वित किया गया है, जो 70 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। उन्होंने यह भी बताया कि 13 अप्रैल 24 को एक कैंडल लाइट समारोह आयोजित किया जाएगा, जिस दिन स्मारक को तत्कालीन तीन सेवा प्रमुखों द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था।
Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email