Noida Desk : भारत और इंग्लेंड के बीच देश में होगा दिव्यांग क्रिकेट जगत का बड़ा मुकाबला : चौहान

 Noida Desk : भारत और इंग्लेंड के बीच देश में होगा दिव्यांग क्रिकेट जगत का बड़ा मुकाबला : चौहान
Share this post

 

Noida Desk: खाटू धाम कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान के सम्मान व डीसीसीआई के बैनर के नीचे इंग्लैंड और भारत की क्रिकेट श्रृंखला को लेकर खाटू धाम राजस्थान और हरियाणा के पदाधिकारियों के साथ संयुक्त पत्रकार वार्ता रखी गई। पत्रकार वार्ता में पत्रकारों से बातचीत करते हुए डीसीसीआई की तरफ से नव नियुक्त चीफ पैटर्न एवं खाटू श्याम कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान ने कहा कि डीसीआई के बैनर के नीचे उन्हें दिव्यांग खिलाड़ियों की सेवा करने के लिए जुड़ने का अवसर प्राप्त हुआ है,ताकि दिव्यांग खिलाड़ियों के मनोबल को और अधिक बढ़ाया जा सके। जिसके लिए खाटू श्याम बाबा का सभी पदाधिकारी और खिलाड़ियों को आशीर्वाद रहे । उन्होंने कहा कि आज वह डीसीसीआई के पदाधिकारी के द्वारा चीफ पैटर्न नियुक्त किए गए हैं । वर्तमान में  दिव्यांग खिलाड़ियों को और अधिक मजबूती मिले, इसके लिए श्याम भक्तों को साथ लेकर प्रयास किया जाएगा । उन्होंने कहा कि डीसीसीआई ने जो उनको सम्मान दिया है ,वह उनका आभार व्यक्त करते हैं और राजस्थान में भी दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए नए आयाम स्थापित किए समय समय पर किए जाएंगे। राजस्थान सहित देश के अन्य क्षेत्रों से जुड़े दिव्यांग खिलाड़ियों को क्रिकेट जगत से जोड़ कर उन्हें आगे बढ़ाया जाएगा। कहा उन्हे को सम्मान डीसीसीआई ने दिया है वे इसके लिए महासचिव रवि चौहान ,डीसीसीआई हैदराबाद के अध्यक्ष श्याम भक्त सुरेंद्र अग्रवाल, संयुक्त सचिव अभय प्रताप,पीसीसीएआई अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर डीसीसीएआई पदाधिकारियों ने श्री श्याम सेवादार राजेश भारद्वाज को भी पटका व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर डीसीआई के महासचिव रवि चौहान, डीसीसीआई संयुक्त अभय प्रताप ,सचिव  हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन के ट्रेजरार रहे सुरेंद्र अग्रवाल, पीसीसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया , खाटू धाम सेवादार राजेश भारद्वाज, खजांची संजय गोयल , राष्ट्रपति पुरस्कार विजेता एवं प्रवक्ता  अशोक कुमार भारद्वाज ,दिल्ली से मैनेजर अविनाश शर्मा,शुभम शर्मा हरियाणा ,पंजाब अरुण कुमार ,पूर्व कप्तान एवं रणजी खिलाड़ी राजस्थान से कोच रोहित जलानी,फरीदाबाद से योगेंद्र उर्फ योगी, सुनील कुमार राजस्थान,स्वदेशी क्लब से अशोक शर्मा हरियाणा,राहुल गोयल पत्रकार वार्ता  एवं  बैठक में सामिल रहे।

पत्रकारों को संबोधित करते हुए डीसीसीआई के महासचिव रवि चौहान , संयुक्त सचिव अभय प्रताप, हैदराबाद से पहुंचे सुरेंद्र अग्रवाल तथा पीसीसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया ने कहा कि 28 जनवरी से 6 फरवरी तक देश के अहमदाबाद के अनेक खेल मैदानो में भारत और इंग्लैंड के बीच में बाय लेटर सीरीज T20 मुकाबले आयोजित किए जा रहे हैं। जिसको लेकर जनवरी में इंग्लैंड की टीम गुजरात पहुंचेगी। जिसकी तैयारी को लेकर बीसीसीआई के सहयोग से तैयार हुई डीसीसीआई के पदाधिकारी लगातार लगे हुए हैं । रवि चौहान ने कहा कि 28 जनवरी से 6 फरवरी तक पांच मैचों की श्रृंखला रहेगी और ये मैच अहमदाबाद के 5 खेल मैदानो में होंगे। जिसमें गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन सभी प्रकार की सुविधा खिलाड़ियों को देने जा रही है। उन्होंने कहा कि इन खेल मैदानो में रणजी सहित राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर के मैच पहले हुए हैं, पहला मैच नरेंद्र मोदी बी मैदान में होगा ,दूसरा मैच भी इसी मैदान में रहेगा तथा तीसरा मैच गुजरात के कॉलेज में रहेगा। चौथा मैच रेलवे डिपार्टमेंट के खेल मैदान में रहेगा और पांचवा फाइनल मुकाबला विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी खेल मैदान में होगा और यही इसी मैदान में भारत और इंग्लैंड के बीच में फाइनल मुकाबला करवाया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि इससे श्रृंखला को बाय लेटर श्रृंखला कहते हैं भारत इंग्लैंड में खेलने जाएगा और इंग्लैंड की टीम भारत में खेलने आएगी। इससे आपसी सौहार्द बढ़ता है,सद्भावना जन्म लेती है। पीसीसीएआई के महासचिव रवि चौहान व पीसीसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया ने कहा कि अब ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है और हम चाहेंगे कि पैरा खेलों को भी ओलंपिक में शामिल किया जाए,ताकि दिव्यांग क्रिकेट जगत के खिलाड़ियों को लाभ मिल सके।कहा कि जब दिव्यांग खिलाड़ियों की क्रिकेट ओलंपिक से जुड़ जाएगी तो उसके बाद इनका भविष्य और अधिक उज्जवल होगा। इसलिए हमारा प्रयास है कि दिव्यांग क्रिकेट को भी ओलंपिक से जोड़ा जाएगा । उन्होंने कहा कि दिव्यांग खिलाड़ियों को समय-समय पर हर प्रकार की सुविधा मुहैया करवाई जा रही हैं और धीरे-धीरे दिव्यांग खिलाड़ियों के खेल से लोग जुड़ रहे हैं जिससे दिव्यांग खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का और अधिक अवसर मिल रहा है। राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त खिलाड़ी भी दिव्यांग खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ा रहे हैं।

हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन के चेयरपर्सन रहे खेल प्रेमी सुरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए डीसीसीआई के द्वारा एक बड़ा प्रयास किया जा रहा है और धीरे-धीरे ये खिलाड़ी मुख्य धारा से जुड़ रहे हैं आने वाले समय में इन खिलाड़ियों को और बड़े खेल के प्लेटफार्म मिले, इसके लिए सभी पदाधिकारी लगे हुए हैं, ताकि खेल के बल पर ये खिलाड़ी नोकरियों से भी जुड़े और खेल को भी खेलें। सुरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि खाटू धाम कमेटी के प्रधान श्री प्रताप सिंह चौहान के जुड़ने से राजस्थान के दिव्यांग खिलाड़ियों को और अधिक मजबूती मिलेगी। जिन्होंने देश भर के सभी खिलाड़ियों को आशीर्वाद देने के लिए अपने कदम डीसीआई के साथ आगे बढ़ाई हैं। यह हमारे लिए सराहनीय कदम है। खाटू धाम में भी आने वाले समय बड़ी इवेंट करवाने का प्रयास रहेगा,ताकि इस क्षेत्र के खिलाड़ियों की प्रतिभा को सामने लाया जा सके।

Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email