Marriage Season : आ गया शुभ मुहुर्त होंगी 35 लाख शादियां

 Marriage Season : आ गया शुभ मुहुर्त होंगी 35 लाख शादियां

आ गया शुभ मुहुर्त होंगी 35 लाख शादियां

Share this post

Noida Desk : हर साल देवोत्‍थान एकादशी (देवउठनी एकादशी) के दिन से हिंदू रीति रिवाज के अनुसार शादी ब्‍याह का मुहुर्त बनता है और इसी दिन से शादी विवाह शुरू हो जाते हैं। इस साल 23 नवंबर को देवोत्‍थान एकादशी है और इसी दिन से विवाह प्रारंभ होंगे। इस दिन से 23 दिन तक के मुहुर्त में 35 लाख शादियों के होने का अनुमान लगाया गया है। इन शादियों में इस दरम्‍यान जो खरीदारी होगी वह 4.25 लाख करोड़ रुपये का कारोबार होने का अनुमान लगाया गया है।

Noida Desk :

पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्‍यादा शादियां होंगी
सर्वे के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्‍यादा शादियां होंगी। पिछले साल इस दरम्‍यान करीब 32 लाख शादियां हुई जिनसे करीब 3.75 लाख करोड़ का कारोबार हुआ था। यह सर्वे कैट रिसर्च एंड ट्रेड डेवलपमेंट सोसाइटी ने किया था। ये डाटा बीस प्रमुख शहरों के कारोबारियों और सेवा प्रदाताओं से सर्वे के बाद सामने आया है।

शादी के सीजन में बेहतर कारोबार होने की संभावना
देशभर के कारोबारियों ने इस शादी के सीजन में बेहतर कारोबार होने की संभावनाओं के मद्देनजर व्‍यापक तैयारियां कर रखी हैं। यह जानकारी कंन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स कैट के राष्‍ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने दिया है। सर्वे के मुताबिक शादियों में कुल खर्च का 80 प्रतिशत शादियों की तैयारियों में खर्च होता है।

इन 23 दिनों के बाद शादी का अगला दौर जनवरी मध्‍य से शुरू होकर जुलाई तक जारी रहेगा। इस दौरान देश के व्‍यापारी अपने व्‍यापार को बढ़ाने के लिए अपनी सारी व्‍यवस्‍थाएं दुरुस्‍त रखेंगे ताकि उनका कारोबार इसका फायदा उठा सके।

इन शादी के दिनों में इनसे जुड़े कई कारोबार में बरक्‍कत देखी जाएगी। यह बात कैट के सर्वे में निकलकर सामने आई है। इस सीजन में घरों की रंगाई पुताई लोग करवाते हैं इसलिए यह कारोबार काफी फले फूलेगा। इसके साथ साड़ी, लहंगा, चुन्‍नी, आभूषण व फर्नीचर, रेडीमेड कपड़े और फुटवियर आदि का कारोबार भी काफी फायदेमंद शाबित होगा। इसके साथ ही मेवे, मिठाइयां, फल फूल व पूजा सामग्री और उपहार आदि का कारोबार भी खूब फले फूलेगा।

शादियों का शुभ मुहुर्त
नवंबर माह में शुभ विवाह की तिथियां – 23, 24, 27, 28, और 29 है।

दिसंबर माह में शुभ विवाह की तिथियां-— 3, 4, 7, 8, 9 और 15 तारीख शुभ दिन हैं।

Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email