Health Update : सैनेटरी पैड  (sanitary pads) को लेकर हुए कुछ चौंकाने  वाले खुलासे 

 Health Update : सैनेटरी पैड  (sanitary pads) को लेकर हुए कुछ चौंकाने  वाले खुलासे 

Some shocking revelations about sanitary pads

Share this post

Health Update :  सैनिटरी पैड को लेकर आयी एक नई स्टडी में कुछ  चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं । इस स्टडी के अनुसार , सैनिटरी पैड का इस्तेमाल महिलाओं के लिए जानलेवा साबित हो सकता है क्यूंकि इसमें ऐसे केमिकल्स का इस्तेमाल किया जा रहा है जो की गंभीर बीमारी जैसे कैंसर के साथ साथ   महिलाओं को बांझपन का शिकार भी बना सकता है।

Health Update :

सैनिटरी पैड : भारत में लगभग चार में से तीन महिलाएं आजकल सैनिटरी पैड का ही इस्तेमाल करती  हैं , तथा मासिक धर्म के दौरान पैड का इस्तेमाल प्राइवेट पार्ट में होने वाली कई बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है, लेकिन सैनिटरी पैड को लेकर एक नई स्टडी में कुछ ऐसा सामने आया है जो वाकई हैरान कर देने वाला है। इस स्टडी के अनुसार , पैड के इस्तेमाल से कैंसर होने का खतरा तो  बढ़ता ही है   साथ ही बाँझपन भी हो सकता है।

इस वजह से बढ़ सकता है ज़्यादा खतरा
एक स्टडी में सामने आया कि सबसे ज़्यादा चिंता की बात यह है कि सैनिटरी पैड के इस्तेमाल की वजह से बीमारी बढ़ने का खतरा ज़्यादा है। दरअसल , महिला की त्वचा के मुकाबले वजाइना (vagaina )पर इन गंभीर कैमिकल्स का ज़्यादा असर होता है। ऐसे में इस वजह से यह खतरा ज़्यादा बढ़ जाता है।

क्या हैं खतरनाक पदार्थ
एक स्टडी में भारत में सैनिटरी पैड बेचने वाले 10 ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स को शामिल किया गया। स्टडी में शोधकर्ताओं को सभी सैंपलों में थैलेट ( phthalates) और वोलेटाइल आर्गेनिक कंपाउंड (volatile organic compound)के तत्व मिले , जो कि कैंसर की सेल्स बनाने में सक्षम होते हैं।

Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email