Health Tips in Hindi : लौकी के फायदे

 Health Tips in Hindi : लौकी के फायदे

Health Tips in Hindi: Benefits of gourd

Share this post

Health Tips in Hindi :  आमतौर पर घिया यानि (लौकी ) हर घर मे गर्मियों में पाया जाता है परंतु क्या आप जानते हैं की यह घिया आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद  है यदि नहीं तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि घिया (लौकी )  आपके लिए किस किस तरह से काम आता है और आपकी सेहत के लिए इसे अपनी रोजमरा मे शामिल करना कितना जरूरी है। 

Health Tips in Hindi :

 

1. वजन कम करने के लिए

लौकी का सेवन कर वजन को कम किया जा सकता है। लौकी को फाइबर का अच्छा स्रोत माना गया है। साथ ही इसमें वसा की मात्रा न के बराबर होती है, जो खाने को पचाने के साथ-साथ शरीर में ऊर्जा को बनाए रखने का काम करते हैं। इससे भूख कम लगती है, जिस कारण आपका वजन कम हो सकता है । इसके सेवन के साथ नियमित व्यायाम भी जारी रखे।

2. पाचन क्रिया के लिए

लौकी का जूस के फायदे में आपके पाचन तंत्र को ठीक करना भी शामिल है। एक शोध में पाया गया है कि फाइबर भोजन को पचाने में सहायक होता है। लौकी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है, जो आपके पाचन तंत्र को  फायदा पहुंचाने का काम कर सकता है । लौकी में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, साथ ही पानी की मात्रा ज्यादा होती है और यह आसानी से डाइजेस्ट हो सकती है। इसलिए बीमारी की अवस्था में या पाचन संबंधी परेशानी होने पर लौकी का ही सेवन किया जाता है। लौकी के अलावा लौकी के जूस का सेवन भी किया जा सकता है। लौकी का जूस शरीर को ठंडक प्रदान कर सकता है और इसके अल्कलाइन कंटेंट से एसिडिटी की परेशानी कम हो सकती है।

3. ह्रदय के लिए लौकी के फायदे

एक रिसर्च के अनुसार, लौकी को ह्रदय के लिए आयुर्वेद और वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में उपयोग किया जा सकता है । लौकी के सेवन से आपके रक्त लिपिड का स्तर संतुलित हो सकता है, जो दिल के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटीहाइपरलिपिडेमिया, एंटीहाइपरग्लाइसेमिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं , जो शरीर को लाभ पहुंचाने का काम कर सकते हैं। डॉक्टरों की मानें तो सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन लाभदायक हो सकता है।
Benefits of Bottle Gourd in Hindi 

4. मधुमेह के लिए

लौकी को मधुमेह के इलाज के लिए घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। लौकी में एंटी डायबिटीज गुण पाए जाते है, जो रक्त में ग्लूकोज को कम करने का काम करता है। साथ ही लौकी इंसुलिन सीरम को बढ़ाने में भी मदद करती है। इससे मधुमेह को दूर रखने में सहायता मिलती है ।

5. यूरिन ट्रैक्ट इन्फेक्शन के लिए

एक शोध में देखा गया कि लौकी के उपयोग से यूरिनरी डिसऑर्डर से जुड़ी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। यूरिनरी डिसऑर्डर में से एक यूरिन ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) भी है । लौकी में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी ,आयरन और मिनरल अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही लौकी के बीज में एंटीबायोटिक गुण भी पाए गए हैं, जो यूरिन ट्रैक्ट इन्फेक्शन के समस्या से निजात दिलाने में सहायक हो सकते हैं ।

6. कोलेस्ट्रॉल के लिए

लौकी खाने के फायदे की बात करें, तो इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने के गुण भी शामिल हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि लौकी में फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है । लौकी के जूस का प्रतिदिन सेवन रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स (एक तरह का वसा या लिपिड) और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार साबित होता है

7. रक्तचाप के लिए लौकी के फायदे

लौकी के रस का सेवन रक्तचाप की समस्या को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। लौकी के रस में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम करता है ।

8. कैंसर के लिए

लौकी के फायदे आपको कैंसर की समस्या से दूर रखने में भी सहायक साबित हो सकते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन में पाया गया है कि लौकी में कीमोप्रीवेंटिव (कैंसर को दूर रखने वाला कारक) प्रभाव होता है, जो कैंसर को दूर रखने का काम करता है। लौकी के रस का उपयोग त्वचा के कैंसर को भी दूर रखने का काम कर सकता है।

9. त्वचा का रंग निखारने के लिए

लौकी का उपयोग त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है । इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रभाव पाए जाते हैं, जो खराब बैक्टीरिया को आपसे दूर रखने का काम करते हैं। साथ ही लौकी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव त्वचा को क्षति पहुंचने से रोकने के साथ-साथ चमकदार बनाने का भी काम कर सकते हैं

10. बालों के लिए लौकी के फायदे

लौकी के गुण के कारण यह आपके बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है । लौकी के रस को तिल के तेल के साथ मिलकर उपयोग करने से गंजेपन की समस्या को दूर करने मदद मिल सकती है। फिलहाल, इस संबंध में अभी और शोध की आवश्यकता है।

आइए, अब लौकी में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जान लेते हैं

घर में लौकी का जूस बनाने का तरीका

लौकी के रस का सेवन करने के लिए सबसे उचित समय सुबह का होता है। इस लेख में घरेलू तरीके से लौकी का जूस बनाने की विधि के बारे में जानेंगे।

Bottle Gourd Juice
Bottle Gourd Juice
सामग्री :
  • 2 मध्य आकर की लौकी
  • 15 से 20 पुदीने की पत्तियां
  • 1 बड़ा चम्मच जीरा
  • 2 से 3 बड़े चम्मच नींबू का रस
  • 2 छोटे टुकड़े अदरक
  • नमक आवश्यकतानुसार
बनाने की विधि :
  • लौकी और अदरक को अच्छे से धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • फिर सभी कटी हुई सामग्रियों को पुदीने व नमक के साथ मिक्सर में डालकर जूस बना लें।
  • ऊपर से नींबू के रस की कुछ बूंदें मिक्स कर दें।
  • आपका जूस पूरी तरह से तैयार है।

नोट : ध्यान रहे हमेशा ताजा लौकी का जूस ही पीएं। जूस के लिए ताजा लौकी ही खरीदें। यदि लौकी में थोड़ी भी कड़वाहट हो तो उसे इस्तेमाल ना करें। बेहतर है लौकी को पहले हल्का टेस्ट कर लें।

Chaitra Navratri : जानें कैसे कैसे रुपों में मनाया जाता है चैत्र नवरात्रि का पर्व 

Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email