Health Benefits : तुलसी के पत्तों के साथ तुलसी का पानी भी हे सेहत के लिए फायदेमंद

 Health Benefits : तुलसी के पत्तों के साथ तुलसी का पानी  भी हे सेहत के लिए फायदेमंद

Health Benefits: Along with Tulsi leaves, Tulsi water is also beneficial for health.

Share this post

Health Benefits : सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग बीमारियों से ग्रस्त हो जातें हैं ऐसे में खुद को फिट और सेहतमंद बनाए रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इस मौसम में बीमारियां जल्दी आ जाती हैं।  ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों से भी आप खुद को फिट और हेल्दी बनाए रख सकते हैं. घर-घर में इस्तेमाल होने वाली तुलसी (Tulsi water) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है, क्योंकि तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं. तुलसी का पानी (Tulsi water) भी काफी अच्छा माना जाता है.

तो आइये जानते हें तुलसी के पानी के ऐसे ही कुछ अचूक फायदे :- 

Health Benefits :

नेचुरल इम्युनिटी बूस्टर: 1 तुलसी (Tulsi ) विटामिन सी और जिंक से भरपूर होती है। इस प्रकार यह एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर (natural immunity booster) के रूप में कार्य करता है और संक्रमण को दूर रखता है। इसमें अत्यधिक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो हमें कई तरह के संक्रमणों से बचाते हैं। तुलसी के पत्तों का अर्क टी हेल्पर कोशिकाओं और प्राकृतिक किलर कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ाता है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है।

2. बुखार (एंटीपायरेटिक) और दर्द (एनाल्जेसिक) को कम करता है: तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे बुखार कम होता है। तुलसी के ताजे रस में काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर पीने से समय-समय पर होने वाला बुखार ठीक हो जाता है। तुलसी के पत्तों को आधा लीटर पानी में पिसी इलायची (इलाइची) के साथ उबालकर और चीनी और दूध के साथ मिलाकर भी तापमान कम करने में प्रभावी होता है। तुलसी(Tulsi water) में पाए जाने वाले दर्द निवारक गुणों वाले यूजेनॉल, शरीर में दर्द को कम करता है।

3. सर्दी, खांसी और अन्य श्वसन विकारों को कम करता है: तुलसी में मौजूद कैम्फीन, सिनेोल और यूजेनॉल छाती में ठंड और जमाव को कम करने में मदद करते हैं। तुलसी के पत्तों का रस शहद और अदरक के साथ मिलाकर ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, इन्फ्लूएंजा, खांसी और सर्दी में प्रभावी होता है।

4. तनाव और रक्तचाप को कम करता है: तुलसी में यौगिक ओसीमुमोसाइड्स ए और बी होते हैं। ये यौगिक तनाव को कम करते हैं और मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन और डोपामाइन को संतुलित करते हैं। तुलसी के जलनरोधी गुण सूजन और रक्तचाप को कम करते हैं।

5. कैंसर रोधी गुण तुलसी में मौजूद फाइटोकेमिकल्स में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इस प्रकार, वे हमें त्वचा, यकृत, मौखिक और फेफड़ों के कैंसर से बचाने में मदद करते हैं।

Health Benefits :

6. दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा: तुलसी का रक्त लिपिड सामग्री को कम करके, इस्किमिया और स्ट्रोक को दबाने, उच्च रक्तचाप को कम करने और इसके उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण हृदय रोगों के उपचार और रोकथाम पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

7.मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा: तुलसी के पत्तों के अर्क ने टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को कम दिखाया है।

8.  गुर्दे की पथरी और गाउटी आर्थराइटिस में उपयोगी: तुलसी शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है और इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं। यह शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है, जो गुर्दे की पथरी बनने का मुख्य कारण है। यूरिक एसिड के स्तर में कमी भी गाउट से पीड़ित रोगियों को राहत देती है।

9. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर में उपयोगी: तुलसी के पत्ते अपच और भूख की कमी को ठीक करने में मदद करते हैं। उनका उपयोग पेट फूलने और सूजन के इलाज के लिए भी किया जाता है।

10. त्वचा और बालों के लिए अच्छा: तुलसी त्वचा के दाग-धब्बों और मुंहासों को दूर करने में मदद करती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है। तुलसी हमारे बालों की जड़ों को भी मजबूत करती है, इस प्रकार बालों के झड़ने को रोकती है। तुलसी के एंटीफंगल गुण फंगस और डैंड्रफ के विकास को रोकते हैं।

11. कीट विकर्षक के रूप में कार्य करता है: सदियों से, सूखे तुलसी के पत्तों को कीड़ों को भगाने के लिए संग्रहीत अनाज के साथ मिलाया जाता है।

12. कीट के काटने और रक्त शोधन: केवल कीड़ों को भगाने के अलावा, दर्द को कम करने के लिए तुलसी के पत्तों के अर्क को कीड़े के काटने और डंक मारने पर भी लगाया जा सकता है। वे सूजन या परिणामी जलन को भी काफी हद तक कम करते हैं। इसके अलावा, तुलसी का दैनिक सेवन रक्त को शुद्ध करने में भी मदद करता है।

13.ओरल और डेंटल हेल्थ: तुलसी का उपयोग अक्सर हर्बल टूथपेस्ट में किया जाता है और यह केवल इसके अद्भुत दांतों और मसूड़ों को मजबूत करने वाले गुणों के कारण होता है। इसके अलावा, यह मुंह के छालों पर काम कर सकता है और इसलिए व्यापक मौखिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करता है।

14.एक्जिमा का उपचार: तुलसी व्यावसायिक रूप से खाने योग्य गोलियों और सामयिक मलहम के रूप में भी उपलब्ध है। इन्हें एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वे खुजली और जलन से भी लंबे समय तक राहत प्रदान करते हैं।

15.तनाव और थकान कम करता है: शोध से यह भी पता चला है कि तुलसी के कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ हैं। उदाहरण के लिए, काम पर दिन भर की थकान के बाद तुलसी के पेय का सेवन पुन: स्फूर्तिदायक हो सकता है और तनाव और थकान को दूर करने में मदद कर सकता है। इसी तरह, लंबे समय तक अध्ययन के दौरान तुलसी का पेय भी छात्रों के लिए एकाग्रता बढ़ाने में मदद कर सकता है।

Weight loss Tips : भागदौड़ भरी जिंदगी में सवथ रहने के लिए अपनाये ये घरेलु टिप्स

Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email