Greater Noida News : LOHUM फाउंडेशन, विंटर कैम्प के ज़रिए वंचित बच्चों के लिए सतत् शिक्षा और इंटर्नशिप के अवसर लेकर आया है

 Greater Noida News : LOHUM फाउंडेशन, विंटर कैम्प के ज़रिए वंचित बच्चों के लिए सतत् शिक्षा और इंटर्नशिप के अवसर लेकर आया है
Share this post

 

Greater Noida News : भारत- रीसाइक्लिंग, रिफाइनिंग और बैटरी पुनर्प्रयोजन के माध्यम से ऊर्जा संक्रमण सामग्री के अग्रणी उत्पादक LOHUM ने LOHUM फाउंडेशन द्वारा 30 अक्टूबर से 3 नवंबर के बीच सस्टेनेबिलिटी एजुकेशन विंटर कैम्प को आयोजित किया। यह पहल विशेष रूप से वंचित बच्चों के लिए डिज़ाइन की गई थी, जो सभी बच्चों के लिए सतत् शिक्षा को व्यापक, आकर्षक और मनोरंजक बनाने के LOHUM फाउंडेशन के मिशन का एक हिस्सा है। यह कैम्प, फाउंडेशन द्वारा इस जून में एक समर कैम्प आयोजित करने के बाद आयोजित किया गया है, जिसमें क्रियाओं में स्थिरता के बारे में सीखने के लिए युवा सुपरहीरोज को एक साथ लाया गया था।

 

LOHUM फाउंडेशन का विंटर कैम्प एक गतिशील, गतिविधि आधारित तरीके को अपनाता है, जो विविध शिक्षण शैलियों को पूरा करता है। बच्चों के एक छोटे समूह को बनाए रखने पर सोच-समझ कर ध्यान देने के साथ, यह कैम्प व्यक्तिगत देख-रेख को सुनिश्चित करता है, सतत और हरित जीवन अवधारणाओं की गहन समझ को विकसित करता है। विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों और स्कूलों के बच्चे नए दृष्टिकोण लेकर अपने विकासात्मक क्षितिज को व्यापक बनाने और सहानुभूति का पोषण करने के लिए कैम्प में एकत्रित हुए।

कैम्प के हिस्से के रूप में, बच्चों ने उत्सुकता से विशेषज्ञों के साथ बातचीत की, जिन्होंने स्थिरता के क्षेत्र में विभिन्न करियर संभावनाओं का प्रदर्शन किया, और उन भूमिकाओं का वर्णन किया जिनकी मांग बढ़ रही है क्योंकि भारत सर्कुलरिटी और स्वच्छ ऊर्जा की और बढ़ रहा है। LOHUM की R&D टीम के मार्गदर्शन में, बच्चों ने साइकिल को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलने का आनंद लिया। यह व्यावहारिक अनुभव न केवल शिक्षित करता है बल्कि सशक्त बनाता है, सतत् अभ्यासों का व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करता है।

LOHUM फाउंडेशन के कैम्प और वर्कशॉप में दी गई शिक्षा, भविष्य की तैयारी के लिए स्पष्ट बुनियादी सिद्धांत निर्धारित करती है, अगली पीढ़ियों को उनके जीवन कौशल और अवसरों को अधिकतम करने के लिए तैयार करती है। विंटर कैम्प में बच्चों के अनुभव उन्हें अपने भविष्य के बारे में सोचने, उनके दृष्टिकोण को व्यापक बनाने और सफल एवं स्थिर करियर विकसित करने में मदद करेंगे। ये सीख भारत के उन बच्चों को चमकने और आज के साथ-साथ आने वाली कल की चुनौतियों को अवसरों में बदलने की शिक्षा देकर सक्षम बनाएगी, जिन्हें किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना का सामना करना पड़ा है।

कैम्प का प्रभाव उसकी अवधि से कहीं ज्यादा तक फैला हुआ है। प्रत्येक प्रतिभागी को प्रतिष्ठित सस्टेनेबिलिटी सुपरहीरो क्लब में शामिल किया जाता है और भागीदारी का सर्टिफिकेट दिया जाता है, जो एक सतत् भविष्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इसके अलावा, ये उभरते सस्टेनेबिलिटी सुपरहीरो LOHUM भविष्य की इंटर्नशिप के लिए पात्र बन जाते हैं इंटर्नशिप प्रोजेक्ट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाला शीर्ष सुपरहीरो परफॉर्मर आगे की शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप जीत सकता है।

LOHUM के संस्थापक और सीईओ रजत वर्मा ने इस प्रयास के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए कहा, “LOHUM में, हम मानते हैं कि ज्ञान और शिक्षा के साथ युवा पीढ़ी को सशक्त बनाना हमारी दुनिया पर सकारात्मक और स्थायी प्रभाव पैदा करने की कुंजी है। बच्चे परिवर्तन के लिए उत्प्रेरक हैं, और यह हमारा उत्तरदायित्व है कि हम उन्हें जिम्मेदार व्यवहार और सतत् अभ्यासों की समझ के लिए मार्गदर्शन करें।”

LOHUM फाउंडेशन का प्रतिनिधित्व करने वाली सुबुही सफवी ने कहा, ‘हमारा मानना है कि विभिन्न पृष्ठभूमि के बच्चों के पास अलग-अलग दृष्टिकोण, ज्ञान और अनुभव होते हैं। उनके लिए एक-दूसरे के साथ इंटरैक्ट करने के लिए एक जगह बनाने से बच्चों को अपने दायरे को व्यापक बनाने, अपरिचित दृष्टिकोण को समझने और विकसित करने, सहानुभूति और आपसी सम्मान करने में मदद मिलती है।”

स्थिरता ज्ञान और अंतर्दृष्टि, भविष्य की कुंजी है, और इंटरैक्टिव शैक्षिक पहल के माध्यम से, LOHUM फाउंडेशन का लक्ष्य बच्चों की आकांक्षाओं को प्राप्त करने में प्रभावी ढंग से मदद करना, उनकी उपलब्धियों का उत्सव मनाना और सशक्तिकरण एवं एजेंसी की भावना को पोषित करना है।

 

Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email