Garlic Bread : अब कड़ाही में बनाये बिलकुल आसान तरीके से गार्लिक ब्रेड बिना ओवन के

 Garlic Bread : अब कड़ाही में बनाये बिलकुल आसान तरीके से गार्लिक ब्रेड बिना ओवन के

Garlic Bread

Share this post

Garlic Bread : आमतौर पर आजकल बच्चों को घर के बजाय बाहर का खाना ज्यादा पसंद आता है , खासतौर से इटालियन स्नैक्स बच्चों के साथ साथ युवा वर्ग की भी पहली पसंद बना हुआ है।  इन्ही में से एक जो अधिकतर लोगों को पसंद ा रहा है वह है गार्लिक ब्रेड। मगर आजकल महिलाएं  ज्यादातर बच्चों की पसंद की चीजें घर पर ही बनाना पसंद करती हैं , इन्हीं स्नैक्स में से एक हैं Garlic Bread जिसका स्वाद बच्चे हो या बड़े सभी लेना पसंद करते हैं. आजकल लोग इन्हें घर पर भी बनाना पसंद करते हैं लेकिन कई लोग ओवन न होने की वजह से बनाने से कतराते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बिना ओवन के Garlic Bread बनाने की रेसिपी. इसमें कड़ाही का इस्तेमाल किया जाता हैं. आइए जानते हैं कैसे बनाई जा सकती हैं बिना ओवन के Garlic Bread.

Garlic Bread :

तो आइये जानते हैं की आप घर में ही बिना ओवन के बिलकुल आसान तरीके से बिना ओवन के कड़ाही में घर पर गार्लिक ब्रेड कैसे बना सकते हैं. 

सामग्री

मैदा- 1 कप
चीनी- 1 टी स्पून
यीस्ट- 1 टी स्पून
नमक- स्वादानुसार
ओरिगैनो- 2 टेबल स्पून
गार्लिक पाउडर- 1 टी स्पून
चिली फ्लेक्स- 2 टेबल स्पून
मक्खन- 2 टेबल स्पून
चीज, कद्दूकस- 1/2 कप
कॉर्न उबले हुए- 1/2 कप
स्पून तेल- 2 टेबल

गार्लिक ब्रेड(Garlic Bread ) बनाने की विधि :-

  1. बिना ओवन Garlic Bread बनाने के लिए सबसे पहले एक चौथाई कप गुनगुने पानी में सबसे पहले चीनी घोलकर उसमें यीस्ट डालकर कुछ देर अलग रख दें.
  2. अब एक बड़े बाउल में मैदा लें, इसमें नमक, गार्लिक पाउडर और ओरिगैनो डालकर मिक्स करें. इतनी देर में यीस्ट फूलकर तैयार हो जाएगा.
  3. अब इसे मैदे में डालकर मिक्स करते हुए नरम आटा गूंथ लें. आटे पर थोड़ा तेल डालें और एक बार फिर से गूंथकर एक तरफ रख दें. 15 मिनट में मैदा फूल जाएगा, आप अपने हाथ तेल से चिकने करके आटे को दोबारा गूंथें.
  4. अब मैदे की लोई बनाकर सूखा मैदा छिड़कर गोलाकार में बेल लें. अब एक साइड में चीज और उबले हुए कॉर्न डालें और किनारे पर तेल लगाते हुए दूसरी तरफ को फोल्ड कर दें. इस पर ढेर सारा मक्खन ब्रश की मदद से लगाएं.
  5. अब इस पर ओरिगैनो, चिली फ्लेक्स और गार्लिक पाउडर छिड़कर हल्के कट लगा दें. गैस चालू करें उस पर कढ़ाही रखें. कढ़ाही में नमक डालकर उसे गरम कर लें, इसके बीच में एक कटोरी या स्टैंड रखें.
  6. बेकिंग ट्रे पर तैयार Garlic Bread को रखकर बेक होने के लिए कड़ाही में रखे. कढ़ाही में बेकिंग ट्रे रखने के बाद उस पर ढक्कन लगाकर 15 मिनट तक बेक होने दें. इसके बाद बेकिंग ट्रे को बाहर निकालें और स्लाइस करके सर्व करें.

 

 

Please follow and like us:
Pin Share

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email